INDIA Bloc Leaders Give A Clarion Call To Remove PM Modi From Seat Of Power In Delhi | TNN
IND News Tak

ALOK KUMAR

The current time is:

INDIA Bloc Leaders Give A Clarion Call To Remove PM Modi From Seat Of Power In Delhi | TNN

INDIA Bloc Leaders Give A Clarion Call To Remove PM Modi From Seat Of Power In Delhi


|Alok|Rojkadoj12|Mar 3, 2024, 23:08 IST


Mar 3, 2024, 23:08 IST


विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के नेता रविवार को जन विश्वास महारैली के लिए पटना के गांधी मैदान में एकत्र हुए, जहां उन्होंने नई दिल्ली में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता से हटाने का आह्वान किया। बिहार के सीएम नीतीश कुमार के एनडीए खेमे में लौटने के 35 दिन बाद हुई यह रैली विपक्ष के बीच एकजुटता का एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन थी।

INDIA Bloc Leaders Give A Clarion Call To Remove PM Modi From Seat Of Power In Delhi


पीएम मोदी के खिलाफ बिखरे हुए विपक्ष को एक साथ लाने की पहल शुरू करने वाले बिहार के सीएम नीतीश कुमार के खुद एनडीए खेमे में वापस जाने के 35 दिन बाद एकजुटता दिखाने और जनता से संवाद करने के लिए विपक्ष की यह पहली बड़ी रैली थी।
     
राजद प्रमुख लालू प्रसाद, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी सांसद राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और तीन प्रसिद्ध वामपंथी चेहरे, सीताराम येचुरी, डी राजा और दीपांकर भट्टाचार्य जैसे प्रमुख नेताओं ने जोशीले भाषण दिए, जो स्पष्ट रूप से प्रभावशाली मतदान से प्रभावित हुए। शनिवार रात से रुक-रुक कर हो रही बारिश के बावजूद लोग ऐतिहासिक गांधी मैदान में एकत्र हुए थे।

भाजपा को एक शक्तिशाली राजनीतिक ताकत के रूप में खारिज करने की मांग करते हुए, लालू ने कहा, “ये क्या हैं मोदी? मोदी कोई चीज़ है क्या (मोदी कौन हैं? हम उन्हें गंभीरता से नहीं लेते)?” उन्होंने कहा कि बिहार जो फैसला लेता है, देश उसका पालन करता है.

साथ ही, उन्होंने नीतीश के फ्लिप-फ्लॉप का मजाक उड़ाते हुए घोषणा की कि अब बिहार में ग्रैंड अलायंस में उनका स्वागत नहीं है। राजद प्रमुख ने घोषणा की, "अगर नीतीश भाजपा के साथ असहजता के बाद फिर से हमारे पास आए तो उन्हें 'धक्का' मिलेगा।"

जब तक आप भाजपा और मोदी को सत्ता से नहीं हटाते, तब तक खुशहाली और विकास नहीं आएगा।'' कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने जनता से मौजूदा शासन को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देश, संविधान बचाने और खुशहाली लाने के लिए मोदी को हटाना जरूरी है।

 उन्होंने तेजस्वी को भविष्य में नीतीश को स्वीकार न करने की भी सलाह दी.
अपने भाषण में, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जनता से मोदी को सत्ता से हटाने के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार में भगवा पार्टी को हराने की अपील की। यादव ने "120 हटाओ, देश बचाओ" और "बीजेपी हटाओ, संकट मिटाओ" का नारा देते हुए कहा, "अगर हम इन दोनों राज्यों में बीजेपी की हार सुनिश्चित करते हैं, तो पार्टी केंद्र में सरकार नहीं बना पाएगी।"

क्रमशः सीपीआईएम, सीपीआई और सीपीआई-एमएल के महासचिव येचुरी, राजा और भट्टाचार्य जैसे वामपंथी नेताओं ने मोदी सरकार की नीतियों की निंदा की और पीएम पर गारंटी के नाम पर "झूठ बोलने" का आरोप लगाया। “मोदी ने हर साल दो करोड़ नौकरियां देने, हर नागरिक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा करने और किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था। ये सभी वादे दिखावटी साबित हुए हैं,'' उन्होंने आरोप

 लगाया, उन्होंने पीएम से लोगों के हित में सिंहासन खाली करने को कहा।
आज की महारैली की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह थी कि खराब मौसम के बावजूद इसमें भारी भीड़ उमड़ी। यह मतदान इस मायने में और भी महत्वपूर्ण है कि भीड़ उन पार्टियों में शामिल होने आई थी जो विपक्ष में हैं और जाहिर तौर पर उनके पास संसाधनों और समर्थन की कमी है।

opposition INDIA bloc gathered at Patna's Gandhi Maidan on Sunday

शनिवार शाम से ही गांधी मैदान में लोगों का आना शुरू हो गया था और हालांकि आसमान खुल गया था, लेकिन उनमें से ज्यादातर लोग शाम को रैली समाप्त होने तक रुके रहे। हालाँकि यह नब्बे के दशक की शुरुआत में लालू द्वारा आयोजित गरीब रैली की भीड़ से मेल नहीं खाती थी, फिर भी भीड़ "उत्तरदायी" थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ